Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Smartphone बेचने से पहले ये ५ चीजें जरूर करें


Smartphone बेचने से पहले ये ५ चीजें जरूर करें: अगर आपने अपना पुराना Smartphone बेचने के बारे में सोचा हैं और ऐसे मैं अगर आपसे ये कहूं की आप Smartphone बेचने से पहले क्या करोंगे ? तो मुझे पक्का यकीं हैं की आप कहेंगे की हम अपना फ़ोन Formate करेंगे और जिसे बेचना हैं उसे दे देंगे। अगर आप का जवाब भी यही हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो। तो वो कोनसी चीज़े हैं जो आपको Smartphone को बेचते समय करनी चाहिए वो मैं आपको इस पोस्ट Smartphone बेचने से पहले ये ५ चीजें जरूर करें में बताने वाला हूँ।





Smartphone बेचने से पहले ये ५ चीजें जरूर करें





दोस्तों आजकल सभी लोग अपने Smartphone में Password , Videos ,Documents और Photos रखते हैं। अब अगर मैं आपको यह कहूं की अगर अपने अपने फ़ोन को Formate करके बेचा है उसके बाद भी कोई आपके सभी Data को Recover कर सकता हैं तो आपको कैसा लगेगा? सायद आपको यह बात सच नहीं लगेगी। लेकिन ,इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यकीं जरूर करेंगे और आगे से यह गलती भी बिलकुल नहीं करोगे।





तो चलिए आज की पोस्ट के जरिये मैं आपको बताता हूँ की आपको वो कौनसी चीज़े हैं जो आपको करनी हैं। तो चलिए एक एक करके जानते हैं। तो Smartphone को बेचने से पहले अपने ५ बातो का ध्यान रखना हैं जो की कुछ इस प्रकार हैं।





१) Data Backup





दोस्तों यह जो पहला स्टेप हैं वो हम में से सभी लोग करते हैं लेकिन उसके बाद भी एक गलती करते हैं। होता क्या हैं ,हम सभी Data Backup तो लेते हैं और उसे दूसरे फ़ोन मैं भी Restore करते हैं। लेकिन उसके बाद जो पुराना Smartphone हैं उससे Data को Manually Delete नहीं करते। तो यहाँ आपको सभी Data को Manually Delete जरूर करना हैं।





कुछ लोग सोचते हैं Manually Delete क्यों करें सीधा Formate ही कर देते हैं। लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी हैं। आपको सभी Data को Manually ही delete करना हैं।





Smartphone बेचने से पहले ये ५ चीजें जरूर करें




२) Contact Backup





ज्यादातर लोग Data Backup तो ले लेते हैं लेकिन Contact Backup नहीं लेते। कुछ लोगो को तो Contact Backup कैसे लेते हैं वो भी पता नहीं होता। तो अगर आपको भी नहीं पता हैं की Contact का Backup कैसे लेते हैं तो उसके दो तरीके हैं। १) Google Sync Contact और दूसरा हैं २) vCard Contact





Google Sync





Google Sync से backup लेने के लिए आपको अपने फ़ोन के setings में जाना हैं। उसके बाद Account And Backup पे जाना हैं और वह पे Contact को सेलेक्ट करके सभी कांटेक्ट को Sync करके Backup ले सकते हैं।





vCard





दूसरा जो तरीका हैं वो हैं vCard . इसके लिए आपको अपने Contact पे जाना हैं। तीन डॉट्स पे क्लिक करना हैं। उसमे आपको Manage Contact का option मिलेगा इस्पे क्लिक करना हैं। वह आपको Export Contact का ऑप्शन मिलेगा वह से सभी contact को Export कर देना हैं।





३) Override Files





दोस्तों यह वाला स्टेप्स जो हैं वो सबसे ज्यादा जरुरी स्टेप्स हैं इसे आपको बिलकुल भी मिस नहीं करना हैं। अगर आपको थोड़ी सी भी Tecnology के बारे में या Mobile Phones में बारे में जानकारी हैं तो आप सभी यह बात जरूर से पता होंगी की आपका जो Data हैं उसे जब आप Delete करते हैं तो वो Parmanently Delete नहीं होता। सिर्फ वहां से हट जाता है या यूं कहलो गायब हो जाता हैं।





अब उस डाटा को किसी भी Software की मदद से उस Data को Recover किया जा सकता हैं। ऐसे में अगर आपके फ़ोन के Data को कोई Recover करता हैं तो उसका गलत इस्तेमल भी हो सकता हैं। इसका एक ही solution हैं और वो हैं Override जो Data अपने डिलीट किया है उसकी जगह अपने कुछ फालतू के Data को Store कर देना है जो आपके पुराने Data की जगह ले लेंगा।





४) Delete All Gmail Account




इसके बाद आपको अपने मोबाइल के Settings में जाकर , Accounts में जाना हैं उसके बाद Manage Account में जाकर अपने सभी Gmail Account जो अपने Log In करके रखे हैं उसे Delete कर देना हैं।





५) Format Phone





अब दोस्तों ऊपर के सभी स्टेप्स करने के बाद अपने Smartphone को Format मार देना हैं इसके बाद आपको किसी भी तरह की चिंता की जरुरत नहीं हैं। अब अपने डाटा को कोई भी Recover नहीं कर सकता।





Conclusion:





दोस्तों उम्मीद करता हूँ आप सभी को आज की हमारी पोस्ट Smartphone बेचने से पहले ये ५ चीजें जरूर करें पसंद आयी होंगी , अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।


Post a Comment

0 Comments