Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

How to Start Learn Coding for Beginners - Hindi


How to Start Learn Coding for Beginners - Hindi: दोस्तों अगर आपका Coding में Interest हैं तो आपके भी मन में कभी न कभी ये सवाल जरूर हुआ होगा की , Website कैसे बनती हैं , Application कैसे बनाते है Coding कैसे करते हैं? अगर आप Student हैं और Six Standard से Twelve Standard में पढ़ते हो तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही काम की होने वाली हैं।





How to Start Learn Coding for Beginners - Hindi





तो दोस्तों आज की हमारी पोस्ट How to Learn Coding for Beginners के जरिये मैं आपको बताने वाला हूँ की किस तरह से आप Coding सिख सकते हैं या Coding सीखनेकी शुरुआत कर सकते हैं। अब दोस्तों आप सभी को पता ही होगा की Government के नए Aducation के नीयम के अनुसार अब Six Standard से Student को Coding सिखाया जा रहा हैं। जो काफी अच्छी बात हैं।





तो दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आपको कुछ Tips दूंगा जो की आपको Coding सिखने के सफर में आपको बहुत ही सकती हैं।





How to Start Learn Coding for Beginners




How to Start Learn Coding for Beginners: Tips





दोस्तों अगर आप एक Six या Seven Standard के Student हैं और आप Coding सिख रहें हैं तो शुरुआत में हो सकता हैं आपको ये थोड़ा मुश्किल लगे जबकि शुरुआत में आपको बहुत ही Basic सी चीज़े सिखाई जाएगी। Coding एक ऐसी चीज़ चीज़ हैं जो अगर आपको समज में आ गयी तो आपका इसमें बहुत ही ज्यादा मन लगने लगेगा और आगे भी सिखने का मन होगा।





दोस्तों अगर आपको आगे जाकर अगर Application बनाना हैं या सॉफ्टवेयर इंजनियर बनाना हैं तो आपको जब Six Standard सिखाया तब से ही आप Coding में मन लगा कर सीखिए जो की आपको आगे चलकर बहुत ही काम आएगा।





आपको जब भी किसी भी Standard में Coding सिखाया जाये तब हर छोटी से छोटी चीज़ो को समझने की और सिखने की कोशिश करनी हैं। दोस्तों coding एक ऐसी चीज़ हैं जो अगर आपको समझ में आये तो आसान लगती हैं। लेकिन अगर समज में न आये तो बहुत ही मुश्किल लगती हैं।





How to Start Learn Coding for Beginners: Coding Is All About Practical.





जैसा की मैंने आपको बताया की आपको शुरू में बहुत ही बेसिक सी बाते ही सिखाई जाएगी लेकिन अगर आपका Coding सिखने का मन हैं और इसमें आप आगे जाकर अपना काम करना चाहते हो तो आप इसके बारे में Internet से बहुत कुछ सिख सकते हो। तो शुरू से ही School में तो अपने सीखना ही हैं लेकिन जब भी आपको समय मिले इसके बारे में Internet और YouTube से भी कुछ सिखने की कोशिश करो।





अब अगर आपको coding सीखना हैं तो एक बात को आपको हमेशा याद रखना हैं की Coding को आप कभी की रट्टा मत मारना। जैसे भी हम किसी भी Exam में जाने से पहले सब कुछ रट्टा मार लेते हैं वो चीज़ आपको Coding सीखते समय बिलकुल नहीं करनी हैं। आपको समज ने की पूरी कोशिस करनी हैं की Coding क्या चीज़ हैं और उसका क्या इस्तेमाल होता हैं। साथ ही अगर हो सके तो आप इसे Practicle भी करके देखो Because Coding Is All About Practical. क्योकि अगर आप सिर्फ Theory पढोगे और Practice नहीं करते हो तो ये आपको बिलकुल ही समज नहीं आएगा।





आप अगर Coding सीखना चाहते हैं और आपको बिलकुल नहीं पता हैं की कैसे Coding करते हैं तो आप HTML और CSS को सिखने की कोशिश करे। आपको इस के ऊपर Internet और YouTube बे बहुत ही जानकारी मिल जाएगी।





Conclusion:





तो दोस्तों मैंने आज की हमारी पोस्ट How to Start Learn Coding for Beginners के जरिये Coding सिखने के लिए कुछ Tips दिए हैं। उम्मीद करता हु आप सभी आज की हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होंगी। अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


Post a Comment

0 Comments