Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

SEO Friendly Article कैसे लिखें?


SEO Friendly Article कैसे लिखें?: आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की आप अपनी Website पे SEO Friendly Article कैसे लिखेंगे जिससे आपकी पोस्ट Google जल्दी Rank कर सके और आपकी Website पे ज्यादा Organic Traffic आए। साथ ही मैं आपको बताऊंगा की आखिर SEO करना हर Blogger के लिए क्यों जरुरी हैं ? वो मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ।





अक्सर जब भी कोई अपनी Website बनता हैं तो वो अपने Blog पे पोस्ट लिखना शुरू करते हैं और काफी सारी पोस्ट लिखने के बाद भी उनको Traffic नहीं मिल पाता हैं जिसका कारण SEO Friendly Article न लिखना होता हैं। इसीलिए अपने ब्लॉग पे अच्छा Traffic लाने के लिए आपको SEO Friendly Article लिखना चाहिए।





तो आईये अब जानते हैं की आप Seo Friendly Article कैसे लिखेँगे।





SEO Friendly Article कैसे लिखें?





Seo का पूरा नाम Search Search Engine Optimization हैं। तो अगर आप Seo Friendly Article लिख रहें हैं तो इसका मतलब यह हैं की आप अपनी पोस्ट को सही तरीके से लिख रहे हैं जिससे Google को यह जानने में आसानी होती हैं की आपकी पोस्ट किस के बारे हैं। जिससे Google को आपकी पोस्ट को Rank करवाने में आसानी होती हैं और इससे आपकी Site पे काफी सारा Organic Traffic भी मिल जाता हैं।





तो अब मैंने आपको नीचे कुछ Tips बताएं हैं जिसे आपको Follow कर लेना हैं।





SEO Friendly Article कैसे लिखें?




१) Keyword Research:





अब आपके मन में यह सवाल हो रहा होगा की Keyword Research क्या होता हैं? तो सबसे पहले हम Keyword के बारे में जानते हैं। तो जब भी आप Google में कुछ Search करते हैं तो जो भी Title आप Type करते हैं उसे Keyword कहा जाता हैं।





तो आपको कुछ ऐसे Keyword को ढूंढ न हैं जो लोग ज्यादा search करते हैं। तो उस Keyword के बारे में जानकारी प्राप्त करने को Keyword Research कहते हैं। अब आपके मन में ये भी सवाल हो रहा होगा की अब Keyword Research कैसे करें?





तो इसके आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहाँ पे आप उस Keyword का Competition और Traffic भी चेक कर सकते हैं।





२) Keyword का Title पे इस्तेमाल करें:





अब अपने जिस Keyword को सेलेक्ट किया हैं उस Keyword को Title में इस्तेमाल करना हैं और एक छोटा सा टाइटल लिख देना हैं। याद रहे Article का Title आपको बहुत ज्यादा लम्बा नहीं लिखना हैं।





३) Article की शुरुआत में Keyword का इस्तेमाल करें:





अब अपने जो भी Keyword को Target किया हैं उसे Title में लिखने के बाद जब Article लिखने की शुरुआत करते हैं तब Article की शुरआत में उस Keyword को जरूर से लिख देना हैं।





साथ ही आपकी जो पोस्ट है उसके शुरआत के १०% हिस्से में आपका जो Keyword हैं उसे लिखने की कोशिस करनी हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की जहा भी आप Keyword ऐड कर रहें हैं उस का कुछ मतलब बनना चाहिए।





४) Heading और Sub-Heading का इस्तेमाल करें:





Article लिखते समय आपको अपने Article में Heading और Sub-Heading का इस्तेमाल भी जरूर करना हैं।





Heading में आप आपका जो Keyword हैं उसे इस्तेमाल कर सकते हैं और Sub-Heading में आपके Keaword से मिलता जुलता कोई और Keyword भी इस्तेमाल कर सकते हैं।





५) Outbound Links to High Quality Sites:





आप जब भी कोई Article लिखे तब उसमे कुछ High Quality Sites के Outbound Link जरूर ऐड करें। Google इस चीज़ को फ़िलहाल बहुत ज्यादा Preffer कर रहा हैं और ये भी Seo का ही एक भाग हैं।





६) Table Of Content का इस्तेमाल करें:





आप चाहे Wordpress इस्तेमाल करते हो या Blogger आपको अपने Article में Table Of Content जरूर से इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आर्टिकल पढ़ने वाले को और Google को अपना Article किस Topic पैर हैं यह समझने में आसानी होती हैं।





साथ ही अगर आपका Article बहुत लम्बा हैं और User किसी एक Topic को ही पढ़ना चाहता हैं तो Table Of Content की मदद से वो सीधा उस Topic पे जा सकता हैं।





७) Internal Linking करें:





Internal Linking आपके पोस्ट के साथ साथ आपके Website के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। Internal Linking करने से आप अपनी एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट पे Traffic भी ला सकते हैं और साथ ही आपकी साइट का Bounce Rate भी Control में रख सकते हैं।





तो आप जब भी अपनी पोस्ट लिखे उस पोस्ट में इस पोस्ट जुड़े कुछ Article की Internal Linking जरूर करें।





८) URL Optimize करें:





अपने Article के URL में आपने जो Keyword Research किया हैं उसे जरूर ऐड करे साथ ही URL को ज्यादा लम्बा नहीं रखना हैं।





Conclusion:





दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आपको बताया हैं की आप SEO Friendly Article कैसे लिख सकते हैं। उम्मीद करता हु आप सभी को आज की हमारी पोस्ट पसंद आई होंगी।


Post a Comment

0 Comments