Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Blogging Tips for Beginners 2021 - Hindi


Blogging Tips for Beginners 2021: हेल्लो दोस्तों आज की हमारी यह पोस्ट बहुत ही खास होने वाली हैं। दोस्तों आज की इस पोस्ट Blogging Tips for Beginners 2021 के जरिये मैं आपको Blogging के बारे में कुछ Tips देने वाला हूँ जो आपको बहुत ही काम आने वाली हैं।





दोस्तों आज हर कोई Online Earning के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं। तो अगर आप भी कोई Online Earning Source को खोज रहें हैं हैं तो Blogging एक बहुत ही बढ़िया Online Earning Source हैं। इसके बारे में आप में से बहुत से लोग जानते भी होंगे लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी ना होने के कारण इसे शुरू नहीं कर पाते हैं।





Blogging Tips for Beginners 2021




तो अगर आप भी Blogging करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में मैं आपको बहुत ही काम की Blogging Tips देने वाला हूँ। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। दोस्तों अगर हम Blogging की बात करें तो Blogging Online Earning का ऐसा Source हैं जहाँ से आप अपने घर पे बैठ कर पैसे सकते हैं। साथ ही यहाँ आपको कोई भी रोकने टोकने वाला भी नहीं होता। आप अपनी मर्जी के मुताबिक यहाँ काम कर सकते हैं।





Blogging Tips for Beginners 2021 - Hindi





अगर आप एक सफल Blogger बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा साथ ही मैं आपको इस पोस्ट में कुछ Tips दूंगा उसे भी Follow कर लेना हैं। तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ वो Tips कोनसे हैं।





Blogging Tips for Beginners: नीचे बताए गए Tips Follow करें





१)Choose A Blog Niche:





दोस्तों जब भी हम Blogging करने के बारे में सोचते हैं तब अक्शर Confused हो जाते हैं की हमें किस Niche पे Blog शुरू करना चाहिए। अब बहुत से लोग यहीं पे गलती कर जाते हैं और सफल Blogger नहीं बन पाते। तो आपको Blogging करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना हैं की आपको किस Niche में काम करना लगता हैं या किस Niche में Hobby हैं आपको उसी Niche पे अपना Blog शुरू करना हैं। इससे आपको उस Niche के बारे में जानकारी होंगी और उसे आप अपने ब्लॉग पे बयां कर सकते हैं।





२)Domain Name





अब एक सही Niche चुनने के बाद आपको एक अच्छा सा Domain Name भी चुनना होंगा। दोस्तों Domain आपको ऐसा चुनना हैं जो आपको Niche के हिसाब से मिलता जुलता हो। अगर आप अपने Blog पे कुछ जानकारी दे रहे हो तो आप अपने Blog का Domain नाम Hindijankari.com रख सकते हो।





Blogging Tips for Beginners 2021




३) Create Pages





अब Blog बना लिया उसका Niche भी चुनकर एक Domain Name भी अपने ले लिया। उसके बाद आपको अपने Blog पे जरुरी pages बनाने चाहिए। जिससे आपके Blog पे आने वाले सभी User को आपके और आपके Blog के बारे में जानकारी मिल सके।





अब आपको ये सवाल हो रहा होंगा की आपको कौन कौन से Pages बनाने चाहिए। तो आपको अपने Blog पे ५ pages जरूर से बनाने चाहिए जो कुछ इस प्रकार हैं।





  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer
  • Term And Condition




४)Choose Responsive Template





अब आपको अपने Blog के लिए एक अच्छा सा Template सेलेक्ट कर देना हैं। दोस्तों अगर Template की बात करें तो आपको अपने Blog के लिए एक Simple और Responsive Template ही Use करना हैं। जिससे आपकी Site को Load होने में ज्यादा टाइम ना लगे और सभी Device में आसानी से ओपन हो सके।





५)Create Navigation Bar





अब आपको अपने Blog पे Navigation Bar भी बना लेना हैं। जिसमे आप Menu बार सेट कर सकते हैं। अब Menu बार बनाने के बाद आपको उस Menu में अपनी Blog की जितनी भी Category हैं उसे link कर सकते हैं। जिससे आपके Blog पे आने वाले user अपनी पसंद की Category में आसानी से जा सके।





६)Write SEO Friendly Article





दोस्तों अब Blog बनाने के बाद जो सबसे महत्वपूर्ण है वो हैं Article अब आपको अपने Blog पे अपने Niche के मुताबिक और अपनी जानकारी के मुताबिक Article लिखने हैं।





अब ज़्यदातर Blogger जो नए होते हैं वो यहीं पे गलती करते हैं। आपका Article ही हैं जो आपके Blog की जान हैं। तो जितना हो सके उसे अच्छा लिखने की कोशिश करें और साथ ही हमेशा SEO Friendly Article ही लिखे जिससे आपके Article Google में Rank कर सके।





७)Internal Link Your Post





अब पोस्ट लिखते समय आपके जो दूसरे आर्टिकल हैं उसके Internal Linking जरूर करें। इससे पहला फायदा आपके Blog को होता हैं। जो हैं की आपके Blog का Bounce Rate कम रहता हैं जिससे आपका Blog Google Rank कर सकता हैं।





अब इसके बाद Internal Link के दूसरे फायदे की बात करें तो इससे आप जो पोस्ट लिख रहें हैं उसी Topic से जुड़े आपके दूसरे Article की Internal Link करने से दूसरे Article पे भी View आ सकते हैं।





८)Add Image Or Video In Article





आप जब भी Article लिखते हो तब उस आर्टिकल में Image को जरूर से Add करें जिससे User को Article को समजने में आसानी हो। साथ ही अगर हो सके उस Article से जुड़ा कोई Video अगर आपके पास हो तो आप उसे भी Add कर सकते हैं।





Conclusion:





दोस्तों उम्मीद करता आप सभी को आज की हमारी पोस्ट Blogging Tips for Beginners से Blogging करने के लिए जरुरी सभी Tips मिल गई होंगी। तो इसे आप जरूर से Follow करें और अगर आपका हमारी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।





Subscribe to Us On YouTube.





All materials.





[su_button id="download" url="https://drive.google.com/drive/folders/1OUjn7sPEt92_GczTAFJSUg1WQVjzTBku?usp=sharing" target="blank" size="8"]Download Now ![/su_button]



Thanks For Reading My Post.


Post a Comment

0 Comments