Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021 - Hindi


YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021 - Hindi: दोस्तों जब भी Online Earning करने की बात होती हैं तो आज २०२१ में सभी के मन में २ ही Online Earning Source के बारे में खयाल आता हैं। जो हैं १) YouTube २) Blogging. दोस्तों यह दोनों एक ऐसे Online Earning Source हैं जिसकी मदद से आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं। वो भी अनपे घर पे बैठे बैठे।





YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021





अब जब भी इन दोनों Online Earning Source की बात होती हैं तो सभी के मन में एक दुविधा जरूर से होती हैं की आखिर अब २०२१ में इन दोनों Platform में से कोनसी जगह पे हमें काम करना चाहिए जिससे सफलता मिलने के अवसर ज्यादा हो। साथ ही किस Platform से ज्यादा पैसा भी कमाया जा सकता हैं।





तो यह सब सवाल सभी में मन में होते होंगे। आज मैं आपको इस पोस्ट के जरिये १) YouTube और २)Blogging इन दोनों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ जिससे आपको आसानी हो की आपको २०२१ में किस Online Earning Platform पे काम करना चाहिए। तो चलिए अब ज्यादा समय ना गवाते हुए आज की पोस्ट YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021 को शुरू करते हैं।





YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021





  1. Basic Khowledge




  • YouTube Basic Knowledge




दोस्तों अब अगर आप YouTube पे काम करना चाहते हैं तो आपके आप एक अच्छा Mobile होना चाहिए जिससे आप अपनी वीडियो को शूट कर सके। उसके बाद आपके पास एक Mic भी होना जरुरी हैं जससे आप अपनी ऑडिओ को रिकॉर्ड कर सके। उसके बाद अगर आप कुछ प्रोफेसनल Channel बनाना चाहते हैं तो थोड़ा लाइटिंग पे भी खर्चा करना होगा। साथ ही जो सबसे जरुरी चीज़ हैं वो हैं आपका कैमरे के सामने अछेसे बोल पाना।





तो ये सब चीज़े जरुरी हैं एक YouTube चैनल को चलाने के लिए। अब अब Blogging के बारे में जानते हैं।





  • Blogging Basic Knowledge




अब अगर ब्लॉग्गिंग में YouTube से बिलकुल ही उल्टा हैं। यहाँ आपको कुछ भी सेटअप की जरुरत नहीं और न ही आपको कैमरे के सामने आने की जरुरत हैं। बस आपको एक Laptop या तो आप सिर्फ Mobile से भी Blogging कर सकते हैं।





YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021




२) Budget





  • YouTube Budget




अब अगर Budget की बात करें तो YouTube थोड़ा महंगा जरूर हो सकता हैं। क्यों की वीडियो के लिए आपको एक अच्छे कैमरे वाला मोबाइल चाहिए होगा साथ ही Voice रिकॉर्ड के लिए Mic. इसके बाद थोड़ा सेटअप पे Lighting का भी खर्चा करना होगा। हलाकि आप बिना सेटअप के भी शुरुआत कर सकते हैं।





  • Blogging Budget




अब अगर Bloggin की बात करे तो यहाँ आपको ज्यादा खर्चा बिलकुल नहीं करना होगा। आप Blogger पे फ्री में अपना Blog बना सकते हैं और सिर्फ ७० रुपए से शुरू हो रहे कोई भी एक Domain name को Buy करके अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।





३) Interest





अब अपने ऊपर के दो पॉइंट को समज के अगर कोई एक प्लेटफार्म पे काम करने का सोच लिया हैं तो एक बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए जो किसी भी फील्ड में आपको कामयाब बना सकती हैं और वो हैं आपका Interest.





जी हाँ आपको जिस भी फील्ड में Interest हैं उसी में काम करना शुरू करें। क्यो की किसी भी जगह पे कामयाबी मिलमे में समय लगता हैं। अगर आपका YouTube पे Interest नहीं हैं और आप सिर्फ किसी को देख के या सिर्फ पैसे के बारे में सोच के काम करते हो तो अगर आपका Interest नहीं होगा तो जब कामयाब होने में समय लगेगा तो आप Demotivet हो जायेंगे। क्यों की आप जो सोच कर आयेथे वो मिल नहीं रहा साथ ही आपका इसमें Interest भी नहीं हैं।





तो आपका जिस भी चीज़ में Interest हैं वो ही काम करे।





४) Advance Khowledge





किसी भी प्लेटफॉर्म पे काम करने के लिए आपको उसका Advance Knowledge होना बहुत ही जरुरी हैं। अगर आप YouTube काम करना चाहते हैं तो YouTube पे किस तरह से वीडियो Upload करते हैं ,कैसे वीडियो का SEO करते हैं और खास YouTube के Policy के बारे में जानकारी होना बहुत हैं।





वैसे ही Blogging में भी ठीक उसी तरह जानकारी होना जरुरी हैं साथ ही Blogging के आपको थोड़ी बहुत Coding के बारे में भी जानकारी होना जरुरी हैं।





हालांकि आज के Internet के युग में आप कुछ भी Internet पे सर्च करके सिख सकते हो। लेकिन फिर भी जिस भी प्लेटफार्म की आपको थोड़ी Advance Knowledge हैं उसी पे काम करना शुरू करें।





५) Regular Work





अब दोस्तों Regular Work की बात करें तो इस मामले में आपको YouTube और Blogger दोनों में Regular काम करना होगा। अगर आप YouTube पे हफ्ते में ३ वीडियो दाल रहें हैं तो आपको Regular उसी तरह से वीडियो अपलोड करते रहना हैं अगर आप कोई बड़ा गैप कर लो गए तो हो सकता आपके व्यू पे बहुत बड़ा इफ़ेक्ट पद सकता हैं।





उसी तरह आपको अपने Blog पे भी Regular पोस्ट अपडेट करते रहने चाहिए वरना आपके Reader को लगेगा ये Blog अब डेड हो चूका हैं जिससे वो फिर आपके Blog को visit करना ही छोड़ देंगे।





तो इस मामले में दोनों ही प्लेटफार्म एक जैसे ही हैं।





६)Patience





अब ये पॉइंट बहुत ही ज्यादा समज ने वाला हैं। चाहे आप YouTube पे काम करो या Blogging में आपको बहुत ही काम Chance हैं ही आपका YouTube Channel या आपका Blog बहुत ही जल्दी Grow हो जाये। इसमें समय लगता हैं और ये समय महीने या साल भर का भी हो सकता हैं।





तो आपको सफल होने के लिए Patience रखना बहुत ही जरुरी हैं। अगर आप अपना काम Regularly करते रहेंगे तो एक न एक दिन आपको सफलता जरूर से मिल ही जाएँगी।





Conclusion:





तो दोस्तों आज की इस पोस्ट YouTube vs Blogging Which Is Best In 2021 के जरिये आपको कुछ पॉइंट बताये हैं जिसकी मदद से आपको समज ने में आसानी होगी की आपको २०२१ में किस प्लेटफार्म में काम करना चाहिए या कोनसा प्लेटफार्म आपके लिए सही रहेगा।





तो उम्मीद करता हु आप सभी को ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपका इस आर्टिकल से जोड़ा कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।





Subscribe To Us On YouTube.


Post a Comment

0 Comments