Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं?


Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं?: हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर। आज की इस आर्टिकल में मैं आपको Backlink के बारे में बताने वाला हूं। दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं या तो फिर आपकी कोई एक वेबसाइट है तो आपको यह बात जरूर से पता होनी चाहिए कि Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं? हालांकि जब भी कोई नया ब्लॉगर अपना एक नया ब्लॉग शुरू करता है तो उसको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है।  तो अगर आपको भी ज्यादा जानकारी नहीं है Backlink के बारे में। तो आज का हमारा यह  आर्टिकल Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं? आपको बहुत ज्यादा मदद रूप होने वाला है।  क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं?  के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।  साथ ही मैं आपको यह भी बताऊंगा कि आप कैसे High Quality Backlink बना सकते हैं?





 तो चलिए अब ज्यादा समय ना गवाते हुए आज का हमारा यह आर्टिकल Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं?  को शुरू करते हैं। 





Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं?





तो सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर Backlink क्या है?





Backlink क्या हैं? 





दोस्तों अगर आप एक ब्लोगर है।  तो आपने किसी ना किसी ब्लॉगर की मुंह से या तो फिर उसकी बातों से आपने Backlink का नाम जरूर से सुना होगा। तो यहां पर मैं आपको बहुत सरल भाषा में अगर  बताऊँ तो  Backlink  एक प्रकार का लिंक ही है।  जैसे कि आप अपने किसी पोस्ट का लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं वैसे ही बैकलिंक भी एक पोस्ट का लिंक ही होता है। Backlink आप अपनी पोस्ट का भी बना सकते हैं साथ ही अपने Blog का भी बना सकते हैं। 





दोस्तों अपने Blog तो फिर वेबसाइट को Rank करवाने के बहुत से तरीके होते हैं ,उसमें से Backlink  भी एक Blog को रैंक करवाने का ही तरीका है। 





तो अब आप समझ गए होंगे कि Backlink क्या हैं?  अब हम जानते हैं कि Backlink के कितने प्रकार होते हैं?





Type Of Backlink: Backlink कितने प्रकार के होते हैं?





तो अगर हम बात करें Backlink  के प्रकार के बारे में तो इसके दो प्रकार होते हैं जो कि नीचे के बताए गए हैं। 





१)DoFollow Backlink 





२)NoFollow Backlink 





अब हम दोस्तों इन दोनों Backlink के प्रकार के बारे में विस्तार से जानते हैं। 









१)DoFollow Backlink क्या हैं?





जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Backlink  किसी भी URL को Crawl करने की परमिशन देता है जिसकी मदद से आपने जो भी DoFollow Backlink  बनाया है उसको आसानी से Crawl  किया जा सकता है और इंडेक्स किया जा सकता है।  साथ ही  इस बैक लिंक से कोई यूजर अगर क्लिक करता है तो वह आपकी वेबसाइट पर भी आ सकता है और आपके जो भी पोस्ट है उस पोस्ट को पढ़ भी सकता है पेज को भी देख सकता है। तो DoFollow Backlink  ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसकी मदद से आप की साइट पर ट्रैफिक भी बढ़ सकता है।





Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं?




२)No Follow Backlink क्या हैं?




NoFollow Backlink एक ऐसा लिंक होता है जिसको गूगल के Bots Crawl कर सकते हैं लेकिन कोई भी यूजर उस लिंक पर अगर क्लिक करता है तो वह आपकी वेबसाइट या तो फिर पेज पर नहीं आ सकता है। यह लिंक सिर्फ और सिर्फ आपकी जो क्राउलिंग है उसको बढ़ा सकता है जिसकी मदद से आप की जो पोस्ट है या तो फिर आप की वेबसाइट इंडेक्स होने में काफी आसानी होती है। साथ ही आपकी Blog को इंडेक्स होने में काफी मदद भी मिल जाती है,लेकिन हां इस लिंक से आपकी साइट पर ट्रैफिक का कोई भी असर नहीं होता है कि आपको ट्राफिक बिल्कुल भी नहीं मिलता है। 





High Quality Backlink कैसे बनाएं?




दोस्तों High Quality Backlink के बहुत सारे फायदे हैं। आप जब भी Backlink बनाए तो आपको High Quality Backlink बनाने चाहिए तो अब High Quality Backlink कैसे बनाते हैं वह मैं आपको बताता हूं। 





दोस्तों High Quality Backlink तब बनता है जब आप किसी वेबसाइट से अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक तैयार कर रहा है उस वेबसाइट का अथॉरिटी और ट्रस्ट स्कोर अच्छा है तब जो -Backlink आप बनाएंगे वह High Quality Backlink बनेगा। तो जब भी अपनी वेबसाइट के लिए Backlink  बनाए तब आप जिस भी वेबसाइट से आप अपनी वेबसाइट के लिए Backlink  बना रहे हैं उस वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी जरूर से चेक करें। अगर डोमेन अथॉरिटी बहुत ज्यादा है तो आपका जो Backlink बनेगा वह बहुत ही ज्यादा High-Quality Backlink बनेगा। 





Backlink कैसे बनाएं?





तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि आप High Quality Backlink  कहां से बना सकते हैं लेकिन अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि कैसे बना सकते हैं तो अब मैं आपको उसके बारे में कुछ जानकारी दे देता हूं। 





Internal Linking:





तू तो सबसे आसान जो तरीका है वह है इंटरनल लिंकिंग।  दोस्तों मान लीजिए आपके दोस्त का कोई Blog या तो फिर वेबसाइट है जो कि काफी अच्छा डोमेन अथॉरिटी वाला है। तो आप उसकी ब्लॉग पर जाकर अपनी पोस्ट या तो फिर वेबसाइट का इंटरनल लिंकिंग कर सकते हैं।  या तो फिर आप अपने खुद के पोस्ट में भी इंटरनल लिंकिंग कर सकते हैं जिससे भी आप एक अच्छा खासा बैकलिंक बना सकेंगे। 





Guest Posting:





दोस्तों बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो आपको Guest Posting  का ऑप्शन देती है तो आपको उस वेबसाइट पर जाना है और आपकी पोस्ट के बारे में कुछ पैराग्राफ लिखना है और Guest Post  करनी है जिसकी मदद से आप वहां पर भी अपनी वेबसाइट के लिए या तो फिर अपनी पोस्ट के लिए एक High Quality Backlink  तैयार कर सकते हैं। 





Comment Backlink:





दोस्तों आजकल ज्यादातर ब्लॉगर इसी Backlink  का इस्तेमाल करते हैं।  क्योंकि दोस्तों इसमें आपको Dofollow और Nofollow  दोनों तरह के Backlink  मिल जाते हैं।  और अब बड़ी ही आसानी से किसी भी वेबसाइट पर जाकर एक अच्छा कमेंट करके अपने ब्लॉक का या तो फिर अपने पोस्ट का High Quality Backlink  बना सकते हैं। 





Backlink के फायदे क्या हैं?





दोस्तों अब आपको Backlink  के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी तो अब मैं आपको इसके कुछ फायदे भी बता देता हूं। 





दोस्तों Backlink का जो सबसे पहला फायदा है वह है कि अगर आपकी वेबसाइट का एक अच्छे डोमेन अथॉरिटी वेबसाइट से बैकलिंक बना हुआ है तो गूगल का आपके ऊपर ट्रस्ट बढ़ता है।  साथ ही आपकी ब्लॉग और आपके जो पोस्ट है उसका इंडेक्सिंग भी बहुत ही अच्छे से और जल्दी होता है।  आपके वेबसाइट को रैंकिंग में बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है और अगर आपको  किसी वेबसाइट से DoFollow Backlink बनाने को मिल रहा है तो आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक भी अच्छा खासा मिल सकता है। 





तो अगर आप भी अपनी वेबसाइट का ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं।  अपनी ब्लॉक और पोस्ट को जल्दी से जल्दी गूगल में इंडेक्स करवाना चाहते हैं।  साथ ही अपनी रैंकिंग को भी इनक्रीस करना चाहते हैं तो आपको Backlink  जरूर से बनाना चाहिए।





निष्कर्ष:





पुरुष तो आज की हमारी इस आर्टिकल में मैंने आपको Backlink क्या हैं? Backlink के फायदे क्या हैं? के बारे में जानकारी दी है उम्मीद करता हूं आप सभी को आज कि हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई भी सवाल या तो फिर सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।





Subscribe To Us On YouTube.


Post a Comment

0 Comments