Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

e-RUPI क्या हैं? e-RUPI कैसे काम करता हैं?


e-RUPI क्या हैं? e-RUPI कैसे काम करता हैं?: हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर और एक और नई पोस्ट के साथ में आ गया हूं। दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको एक नए Digital Payment System  के बारे में बताने वाला हूं जो हाल ही में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया है। जी हां दोस्तों में बात कर रहा हूं eRUPI Digital Payment System के बारे में।  जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अगस्त में इसको लॉन्च कर दिया है तो आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी लेंगे कि आखिर e-RUPI क्या हैं? e-RUPI कैसे काम करता हैं? 





e-RUPI क्या हैं?





तो दोस्तों सबसे पहले हम यह जानते हैं कि e-RUPI क्या है? eRUPI एक Digital Payment System हैं जो QR Code या SMS पे आधारित हैं। जिसकी मदद से आप Cashless और Contactless Digital Payment बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। 





e-RUPI एक डिजिटल वाउचर ही है जिसकी मदद से व्यक्ति अपने मोबाइल से s.m.s. या तो फिर क्यू आर कोड से अपने पैसे को अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकता है। 





e-RUPI को ग्राहक की सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है।  इसमें Beneficiaries की Details को सुरक्षित  रखता है जिससे पैसे देने वाले और लेने वाले इन दोनों के अलावा तीसरे किसी को भी इसके बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हो सकती है। 





इस e-RUPI डिजिटल पेमेंट सुविधा को DFS (Department Of Financial Services) और NHA (National Health Authority) दोनों के द्वारा बनाया गया है और National Payments Corporation Of India (NPCI) के द्वारा इसको संचालित किया जा रहा है।





e-RUPI क्या हैं? e-RUPI कैसे काम करता हैं?








e-RUPI कैसे काम करता हैं?





तो दोस्तों चलिए अब हम जानते हैं कि  e-RUPI कैसे काम करता हैं? तो जैसा कि आप सभी जान गए हैं कि  e-RUPI  एक कैशलेस और कांटेक्ट लेस पेमेंट  सिस्टम है और यह एक प्रीपेड वाउचर की तरह ही है। जो कि आपको अपने मोबाइल में एक s.m.s. या क्यूआर कोड की तरह मिलेगा। 





इसको आप एक विशिष्ट केंद्र  पर जहां पर इसको स्वीकार किया जाएगा वहां पर आप इसे Redeem करवा सकेंगे और वह भी बिना किसी नेट बैंकिंग के या फिर क्रेडिट या डेबिट कार्ड के बिना। 





अगर आपके पास एक साधारण फोन भी है तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। 





e-RUPI की मदद से ट्रांजैक्शन बहुत ही तेजी से होता है। साथ ही यह बहुत ही ज्यादा विश्वसनीय है।





e-RUPI कौन कौनसे Bank जारी करेंगे?





दोस्तों चलिए अब हम जान लेते हैं कि e-RUPI फिलहाल कौन-कौन से बैंक जारी करने वाले हैं। 





 तो दोस्तों अभी के लिए NPCI ने e-RUPI के लिए 11 बैंकों के साथ साझेदारी की है जो कि निचे बताएं हैं  इस प्रकार है। 





  • AXIS BANK
  • ICICI BANK
  • HDFC BANK
  • BANK OF BARODA
  • INDIAN BANK
  • INDUSLAND BANK
  • KOTAK MAHINDRA BANK
  • PUNJAB NATIONAL BANK
  • STATE BANK OF INDIA
  • UNION BANK OF INDIA
  • CANARA BANK




निष्कर्ष:





तो दोस्तों आज की हमारी इस आर्टिकल में  मैंने आपको e-RUPI क्या हैं? e-RUPI कैसे काम करता हैं?  के बारे में जानकारी दी है। दोस्तों आने वाले समय में यह सभी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाला है और ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल भी कर सकेंगे। आपको क्या लगता है क्या यह लोगों के लिए फायदेमंद होगा या नहीं होगा आप हमें कमेंट करके जरूर से बताएं। 





अगर आपका हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो गया तो फिर सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर से बताएं। उम्मीद करता हूं आप सभी को आज का हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा साथ ही आपको यह मददरूप भी साबित हुआ होगा।





Subscribe To Us On YouTube.


Post a Comment

1 Comments

  1. […] e-RUPI क्या हैं? e-RUPI कैसे काम करता हैं? […]

    ReplyDelete