Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Wi-Fi की Range कैसे बढ़ाएं?


Wi-Fi की Range कैसे बढ़ाएं?: दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पर और आज इस आर्टिकल Wi-Fi की Range कैसे बढ़ाएं? में हम बात करने वाले हैं Wi-Fi के बारे में। दोस्तों आज करके सोशल मीडिया के दौर में हर किसी को ज्यादा डाटा की जरूरत पड़ती है ऐसे में जो लोग प्रीपेड प्लान का जो इस्तेमाल करते हैं अपने मोबाइल फोन में उनको जो डाटा लिमिट मिलती है उसमें उनको कहीं ना कहीं डाटा कम जरूर से पड़ जाता है।





ऐसे में दोस्तों अगर डाटा के लिए दूसरे किसी विकल्प की बात आती है तो लोगों का ध्यान जरूर से जाता है Wi-Fi की तरफ। दोस्तों अगर आपके भी घर में एक से ज्यादा फोन आप यूज करते हैं चाहे आप यूज करते हो, आपके भाई है या तो आपके पापा है ,मम्मी है ,आपकी बहन है सभी लोग अगर आप मोबाइल कोई यूज़ करते हैं डाटा के लिए और उस डाटा को अगर आप हर महीने, हर 3 महीने पर रिचार्ज करवा रहा है तो उसको अगर आप कहीं ना कहीं Wi-Fi के साथ जोड़ दोगे तो ,आपको कहीं ना कहीं बहुत ही ज्यादा महंगा साबित होगा।अगर आप सब लोग मिलकर अपने लिए अपने घर के अंदर Wi-Fi को लगवा लो तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और ज्यादातर लोग अभी यह कर ही रहे हैं।





Wi-Fi की Range कैसे बढ़ाएं?





जैसा कि मैंने आपको कहा कि ज्यादातर लोग अपने घर में Wi-Fi का यूज कर रहें है। वहीं काफी ज्यादा उनको फायदा भी मिल रहा है लेकिन अब दिक्कत यह आ रही है कि जब Wi-Fi का आप अपने घर में इस्तेमाल करते हैं तो आपका जो घर है अगर थोड़ा बड़ा है तो आपके उसकी रेंज में कहीं ना कहीं दिक्कत जरूर से आती है।साथ ही जब Wi-Fi की Range अगर सही नहीं मिलती हैं तो कहीं न कहीं Wi-Fi Speed भी कम देखने को मिलती हैं। तो अगर आप अपनी Wi-Fi Speed को सही रखना चाहते हैं तो Wi-Fi Range भी बढ़ानी होंगी। तो आज के इस पोस्ट में हम यही बात करने वाले हैं की कैसे आप अपने वाईफाई की रेंज को बढ़ा सकते हैं .





अब Wi-Fi की रेंज को बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो आपने जो Wi-Fi को सेट किया है, जिस जगह पर रखा है उसके आसपास के कुछ  जगह में या तो फिर आसपास की जो चीजें है उस में कुछ बदलाव करके भी आप सुधार ला सकते हैं वाई फाई की रेंज में। साथ ही आज के समय में मार्केट में कुछ ऐसे प्रोडक्ट भी मिल रहे हैं जिसकी मदद से भी आप अपनी Wi-Fi की रेंज को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।









तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए में आपको दोनों ही तरीके के बारे में बताने वाला हूं कि आप कैसे अपने घर में जो Wi-Fi है आपने सेट किया है उसके आसपास की चीजों में बदलाव करके थोड़ी सी रेंज बढ़ा सकते है और Wi-Fi Speed भी जरूर बढ़ा सकेंगे , और यह सारी चीजें करने के बाद भी अगर आपको रेंज में कोई दिक्कत आ रही है या तो फिर आपका जो घर हैं वह बहुत ही ज्यादा बढ़ा है जिसमें आपके Wi-Fi की रेंज पहुंच ही नहीं पा रही है तो किस तरीके से आप जो मार्केट में प्रोडक्ट है  उसकी मदद से कैसे आप अपने Wi-Fi की रेंज को बढ़ाएंगे वह भी मैं आपको यहां पर बताने वाला हूं।





Wi-Fi की Range कैसे बढ़ाएं?




Wi-Fi की Range कैसे बढ़ाएं?





दोस्तों सामान्यतः Wi-Fi की जो रेंज होती है वह होती है 100 फीट तक।लेकिन कई कारण के चलते इसकी जो रेंज है वह कहीं ना कहीं कम हो जाती है।तो सबसे पहले हम जानते हैं कि आपको आपके घर में कौन से बदलाव करने चाहिए जिस की मदद से आपको आपके जो वाईफाई की जो रेंज है वह ज्यादा मिल सके।





  • आपके घर में जो भी बड़े-बड़े फर्नीचर होते हैं जैसे की अलमारी हो गई, रेफ्रिजरेटर है सोफा है इन सब को आपको अपनी दीवार से सटाकर  रखना है जिसकी मदद से वाईफाई में कोई भी रुकावट नहीं आएगी।
  • दूसरी अगर हम बात करें तो मेटल जो है वह WI-FI की रेंज को कहीं ना कहीं बहुत ही ज्यादा कम कर देता है तो, आपने जहां पर WI-FI Router को रखा है उसके आसपास आपको मेटल की चीजें नहीं रखनी है और WI-FI के Router के आसपास शीशे  ना लगाएं।
  • अगर आपके घर में तीन अलग-अलग रूम है तो आपको WI-FI के Router को जो रूम एकदम सेंटर में या तो फिर बीच में आता है उस रूम में आप को रखना चाहिए जिसकी वजह से वह आपका जो राउटर है वह सेंटर में आने की वजह से चारों तरफ आपको उसकी रेंज मिल जाएगी जिसकी मदद से आसपास के दोनों रूम में भी इसका सिग्नल मिल जाएगा।
  • अगर आपका जो WI-FI Router है उसके साथ बहुत से डिवाइस लिंक हो गए हैं तब भी आपकी WI-FI है कि जो रेंज है या तो फिर जो स्पीड है वह कम हो सकती है। तो समय-समय पर आप चेक करते रहे कि आपके WI-FI Router के साथ कितने डिवाइस कनेक्ट है? क्या आपके किसी दोस्त ने ज्यादा लोगों को तो अपना पासवर्ड देकर ज्यादा लोगों को तो कनेक्ट नहीं कर लिया है और अगर ऐसा होता है तो आपको अपने WI-FI Router का पासवर्ड चेंज कर लेना चाहिए जिसकी मदद से आप को अच्छी स्पीड मिलेगी।




Wi-Fi Extender का इस्तेमाल करें:





तो यह तो हमने बात कर ली कुछ घर में बदलाव करने की या तो फिर वाईफाई राउटर को किस तरीके से रखना है उसके बारे में अब आपका घर बहुत ही ज्यादा बड़ा है और आपको अभी भी कुछ और दिक्कत आ रही है अभी भी आपको अच्छे से रेंज नहीं मिल पा रही है या तो Wi-Fi Speed सही नहीं मिल पा रहीं हैं तो आपको किस तरीके से आप अपनी WI-FI की रेंज  को बढ़ाएंगे वह मैं आपको बताता हूं .





तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया अगर आपका घर बहुत ही ज्यादा बड़ा है तो ऐसे में आपको अपने WI-FI की रेंज को बढ़ाने के लिए वाईफाई एक्सटेंडर की जरूरत पड़ेगी अब वाईफाई एक्सटेंडर क्या है वह मैं आपको सबसे पहले बता देता हूं।





दोस्तों वाईफाई एक्सटेंडर एक ऐसा डिवाइस है जिसकी मदद से आप अपने Wi-Fi का जो मैं इन राउटर है उस राउटर को उस डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और उस डिवाइस को किसी एक जगह पर मतलब कि जहां पर आप की Wi-Fi का रेंज बहुत ही कम आता है वहां पर रखकर उसके आगे वाली जगह तक अपने Wi-Fi के सिग्नल को पहुंचा सकते हैं,और फिर उस डिवाइस के साथ अपने जो भी आप डिवाइस यूज करते हैं चाहे वह मोबाइल है या तो फिर लैपटॉप उसको उस डिवाइस के साथ कनेक्ट करके आप अपने वहां पर भी अच्छे से वाईफाई की स्पीड को यूज कर सकते हैं और रेंज को बढ़ा सकते हैं .





निष्कर्ष:





तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी को आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि अगर आपको अपने घर में वाई फाई की रेंज में कोई भी दिक्कत हो रही है तो आप अपनी वाई फाई की रेंज को कैसे बढ़ा सकते हो उसके बारे में मैंने जानकारी दी है। अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल या तो फिर सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर से बताएं।





Subscribe Us To On YouTube.





All Materials.





[su_button id="download" url="https://drive.google.com/drive/folders/1Gv6reTGsID5fFxzrmNeYrdcLiRqjauuA?usp=sharing" target="blank" size="8"]Download Now ![/su_button]



Thank You For Visit My Blog.





 


Post a Comment

0 Comments