Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

How To Get Adsense Approval In 2021- Hindi


How To Get Adsense Approval In 2021- Hindi: दोस्तों अगर आपने अपना एक Blog या तो फिर वेबसाइट बनाई है और इसको बनाने के बाद अगर आप इसको मोनेटाइज करवाने के बारे में सोच रहे हो तो सबसे पहले जो नाम आता है वह आता है ऐडसेंस का। तो अगर आप भी अपनी वेबसाइट या तो फिर ब्लॉग पर ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते, तो वह आप कैसे ले सकते वह भी 2021 में वह मैं आपको इस पोस्ट How To Get Adsense Approval In 2021 में पूरा स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं। 





दोस्तों यहां पर आपको पूरा डिटेल में बताऊंगा कि ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको अपने ब्लॉग पे कौन-कौन से काम करने होंगे और क्या-क्या चीजें अपने अप्लाई  करनी होगी ,कितनी पोस्ट लिखनी होगी और किस तरीके का  आपको Quality कंटेंट देना होगा तब जाकर आपको वहां पर Approval मिलेगा। अगर बात करें पहले की तो पहले बहुत ही आसानी से अप्रूवल मिल जाता था लेकिन अगर हम बात करें 2021 की अब ऐडसेंस बहुत ही ज्यादा टफ़ हो गया है। 





How To Get Adsense Approval In 2021





तो यहां पर मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताऊंगा जिसकी मदद से आपको आसानी रहेगी कि आपको किस तरीके से आपको Approval मिल सकेगा। आपको कब अप्लाई करना चाहिए वह भी आपको पता चलेगा तो पोस्ट को पूरा जरूर से पढ़े साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके। 





तो चलिए अब ज्यादा समय ना गवाते हुए आज की हमारी पोस्ट How To Get Adsense Approval In 2021- Hindi  को शुरू करते हैं। 





How To Get Adsense Approval In 2021- Hindi




१) Blog Customizetion





दोस्तों यहां पर जो सबसे पहला जो पॉइंट आता है वह आता है ब्लॉग का Costomizetion. तो जब भी आप अपना कोई Blog बनाते हैं तो उसको अच्छे से Customize करना होता है। आपके ब्लॉग या वेबसाइट का नेविगेशन अच्छा होना चाहिए साथ ही कुछ इस तरीके से आपको इसको कस्टमाइज करना कि जो भी यूजर आपके ब्लॉग या तो फिर वेबसाइट पर आता है उसको नेविगेट करने में बहुत ही आसानी हो।





 मैंने कुछ ऐसे ब्लॉगर देखे जो बिल्कुल ही अपने जो वेबसाइट है उसको कस्टमाइज नहीं करते और ब्लॉग का Customizetion भी एक वजह बन सकता है जो आपकी जो ऐडसेंस है उसको अप्रूवल ना मिलने में। तो जितना हो सके आप अपने ब्लॉग या तो फिर वेबसाइट को अच्छे से कस्टमाइज करें मेनू बार सेट करें साइड बार को सेट करें और जितना हो सके उतना अच्छे से वैबसाइट नेविगेशन हो सके उसका ध्यान रखें। 





२)Create Pages 





तो दोस्तों वेबसाइट पर ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए दूसरी जो सबसे जरूरी चीज है वह होती है इंपॉर्टेंट Pages दोस्तों आप को अपने वेबसाइट या तो फिर ब्लॉग  के ऊपर जरूरी Pages जरूर से क्रिएट करने चाहिए। Pages एक ऐसी चीज है जिसे आपकी जो वेबसाइट है उसके ऊपर लोगों का ट्रस्ट बनता है साथ ही ऐडसेंस का भी एक ट्रस्ट बनता है कि यह जो वेबसाइट है एक जिम्मेदार वेबसाइट है जिसकी मदद से अगर आपने सही सही पेजेस बनाकर रखे होंगे तो ऐडसेंस को आपके ऊपर भरोसा होगा कि यह एक जिम्मेदार वेबसाइट है इसी वजह से आपको बहुत ही जल्दी Adsense Approval मिल सकता है। 





अब आपके मन में यह सवाल जरूर से हो रहा होगा कि आपको अपनी वेबसाइट पर कौन-कौन से Pages है जो बनाने चाहिए।  तो यहां पर जो भी जरूरी Pages है वह मैं आपको नीचे मेंशन करके दे रहा हूं जो आपने जरूर से अपनी वेबसाइट बनाने है और इसको अपने अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करें। दोस्तों यह सभी pages आप ऑनलाइन क्रिएट कर सकते हैं। 





  • About Us 
  • Contact Us 
  • Term And Condition 
  • Privacy Policy 
  • Disclaimer  




३)Responsive Theme इस्तेमाल करें।




दोस्तों आगे जो पॉइंट आता है वह है Responsive Theme का। अब आपको अपनी वेबसाइट पर एक ऐसी थीम लगानी है जो कि Responsive Theme हो।Responsive Theme का मतलब यह है कि जब भी आपकी जो वेबसाइट है कोई बंदा अगर डेक्सटॉप पर ओपन करता है या तो फिर लैपटॉप पर ओपन करता  है तो वहां पर भी बहुत ही आसानी से ओपन होनी चाहिए ,साथ ही जब वही बंदा अगर वही आपका जो पेज है वह अगर अपने मोबाइल पर भी ओपन करता हैं,तो वहां पर भी एकदम सही तरीके से और बहुत ही आसानी से मोबाइल में भी ओपन होनी चाहिए। 





अब कुछ ऐसी Theme भी होती है जो बहुत ही ज्यादा आकर्षक होती है और लैपटॉप पर बहुत ही आसानी से और बहुत ही खूबसूरत दिखती है। लेकिन जब भी उसको आप अपने मोबाइल पर ओपन करो तो वहां पर एकदम सही से ओपन नहीं होती है। तो इसका मतलब यह होता है कि वह जो पेज होता है वह मोबाइल फ्रेंडली नहीं होता है ,और इसी वजह से आपको Adsense से कोई ना कोई दिक्कत आ सकती है।तो जितना हो सके आप लाइटवेट थीम का यूज करें ,साथ ही लैपटॉप, डेस्कटॉप और मोबाइल तीनों में एकदम रेस्पॉन्सिव हो ऐसी थीम का ही आप ही यूज़ करें जिससे आपको Mobile Friendly पेज का कोई भी Error देखने को ना मिले और बहुत ही आसानी से आपको ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिल सके। तो जितना हो सके उतना ऐडसेंस फ्रेंडली Responsive Theme का ही अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करें।  





४)Submit Site In Google Search Console 




अब साइट बनाने के बाद उस पर पेजेस बनाने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट कर देना है। क्योंकि दोस्तों जब तक आप अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट नहीं करेंगे आपकी जो साइट है वह गूगल पर सबमिट ही नहीं होगी और आपकी जो साइट है गूगल में रैंक भी नहीं करेंगी।  तो जब तक गूगल में वह साइट रैंक नहीं करेंगी गूगल को पता ही नहीं चलेगा कि ऐसी कोई साइट है। तो आपको उसका अप्रैल कैसे मिलेगा। 





 तो आपको अपनी साइट बनाने के बाद गूगल सर्च कंसोल में जरूर से सबमिट कर देना है और सबमिट करने के बाद वहां पर आपको जितने भी आप पोस्ट लिखें हैं उसको भी आपको वहां पर सबमिट करना है और फिर इंडेक्स करना है और उसके बाद आपको  अपनी वेबसाइट के Sitemap को जनरेट करके Sitemap को भी सबमिट कर देना है। 





) Write 25 Article 





अब दोस्तों ऐडसेंस ने अपने Policy में कहीं पर यह नहीं कहा है कि आपको कितने आर्टिकल लिखने होगे तब जाके आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा। लेकिन यह माना जाता है कि अभी 2021 में इतनी कंपटीशन चल रही है उसके हिसाब से आपको अपनी वेबसाइट या तो फिर ब्लॉग पर कम से कम 25 आर्टिकल तो लिखने ही होगे और जितने आर्टिकल आप लिखेंगे वह सभी आपको अपने ओरिजिनल ही लिखने होंगे।अब कहीं से भी कॉपी पेस्ट करके यहां पर नहीं लिख सकते,अगर आप कॉपी पेस्ट करते हैं तो आपको अभी 2021 में ऐडसेंस का अप्रूवल बिल्कुल भी नहीं मिलेगा। 





तो जितना हो सके आप को एकदम ओरिजिनल आर्टिकल लिखना है और सभी आर्टिकल आपको कम से कम 500 वर्ड से ज्यादा के लिखने ही होगे कई बार यह देखा जाता है कि नया ब्लॉगर सिर्फ 10 या 15 आर्टिकल लिखने के बाद अप्लाई करता है और वहां से उनको रिजेक्शन देखने को मिलता है, क्योंकि दोस्तों वहां पर आपने पोस्ट बहुत ही कम डाली है साथ ही जो पोस्ट डाली है वह बहुत ही छोटी 200 या 300 वर्ड की डाली है तो अगर आप यही गलती कर रहे हैं तो आपको यह गलती बिल्कुल नहीं करनी है और हो सके तो 25 से ज्यादा आर्टिकल पब्लिश करने हैं और जितने भी आर्टिकल आप पब्लिश करते हैं वह को जितना हो सके उसे लिखने की कोशिश करें इसके बाद अगर आप Apply  करते हैं तब आपको किसी भी तरीके का कोई भी Error देखने को नहीं मिलेगा। साथ ही आपको दूसरे भी काम करने होंगे जो कि मैं आपको इस पोस्ट में नीचे बताऊंगा तो यह सारे काम करने के बाद ही अगर आप अप्लाई करेंगे तो ही आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा। 





६)Index All Article 





अब दोस्तों आर्टिकल लिखने के बाद आपने जितने भी आर्टिकल लिखे हैं उन सभी आर्टिकल को आपको गूगल में इंडेक्स करना होगा। तो गूगल में इंडेक्स करने के लिए आपको अपने गूगल सर्च कंसोल में जाना है सर्च कंसोल में जाने के बाद वहां पर आपको इंस्पेक्ट यूआरएल का ऑप्शन देखने को मिलता है। वहां पर आप जितने भी पोस्ट आप लिखते हैं उन सभी पोस्ट का यूआरएल को वहां पर एक-एक करके पेस्ट करना है और पेस्ट करने के बाद टेस्ट लाइव यूआरएल पर क्लिक कर देना ह।





अगर आपका यूआरएल  गूगल पर अभी तक ऑनलाइन नहीं दिख रहा है तो आपको Request इंडेक्स पर क्लिक कर देना है। आप जैसे Request Index पर क्लिक करेंगे उसके 24 घंटे के अंदर अंदर आपका जो URL  या तो फिर आपकी जो पोस्ट है वह गूगल में इंडेक्स हो जाएगी।





How To Get Adsense Approval In 2021- Hindi




अब जितनी भी पोस्ट लिखेंगे सभी को आप को इसी तरीके से गूगल में इंडेक्स करवाना है। तो कई बार यह देखा जाता है कि आप कितनी भी पोस्ट अगर आप लिखते हैं लेकिन उसको अगर आप गूगल में इंडेक्स नहीं करते उसके बाद आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं  तो वहां पर आपको नो कंटेंट का Error  देखने को मिलता है।  दोस्तों अगर आपको भी कई बार यह Error आ रहा है तो इसकी वजह यही है कि आपकी जो पोस्ट है वो गूगल में Index नहीं हुए हैं और इसी वजह से आपको यह वाला Error देखने को मिल रहा है तो जब भी आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट लिखते हैं उन पोस्ट को आप जरूर से जरूर Index करते रहे जिसकी वजह से आपको कोई भी Error देखने को ना मिले। 





Conclusion:





तो दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट How To Get Adsense Approval In 2021  के जरिए मैंने आपको ऐडसेंस के अप्रूवल लेने के लिए जरूरी कुछ बातें बताई हैं। उम्मीद करता हूं आपको आज की हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।अगर आपको ऐडसेंस का अप्रूवल लेने में कोई भी दिक्कत आ रही है तो मैंने ऊपर पोस्ट में जो भी पॉइंट बताएं उस पॉइंट को जरुर से आप फॉलो करें और इतना काम करने के बाद भी आपको अपनी साइट पर अच्छे से SEO करना है और जितने भी आप पोस्ट लिखते हैं उन पोस्ट में कुछ इमेजेस को भी जरूर से ऐड करना है। इतना काम करने के बाद अगर आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आपका हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल या तो फिर सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।





Subscribe To Us On YouTube.


Post a Comment

0 Comments